जानिए, जब टाइफाइड हो तब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

जानिए, जब टाइफाइड हो तब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

सेहतराग टीम

बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियां फैलती है। उनमें से एक है टाइफाइड जिसे मियादी बुखार भी कहते हैं। ये अधिकतर लोगों को परेशान करता है। ये बीमारी हमारे शरीर के बहुत सारे अंगों को प्रभावित करता है लेकिन सबसे ज्यादा आंत पर अपना प्रभाव छोड़ता है। आमतौर पर देखा गया है कि अगर दुषित पानी पीने से और खराब खाना खाने से ये रोग फैलता है। इसलिए अगर इससे छुटकारा पाना है तो हमें पानी और खाना का सेवन स्वच्छ करना होगा। इसके अलावा कई खाद्य पदार्थ ऐसे होते है जिसका सेवन टाइफाइड के रोगियों को नहीं करना चाहिए। तो आइए जानें ऐसा क्या है जो इस बीमारी में नहीं खाना चाहिए और कौन से फूड्स के सेवन से हमें मिलेगा फायद-

पढ़ें- हाई बीपी होने पर बरते ये सावधानियां, जल्द होगा आराम

टाइफाइड के मरीज करें इन फूड्स का सेवन

लिक्विड चीजें और ताजे फल

अधिक से अधिक लिक्विड चीजों का सेवन करे। इसमें आप ताजे फलों के रस, नारियल पानी, चूने का रस, छाछसब्जी शोरबा का सेवन कर सकते हैं। पानी की मात्रा से भरपूर फल जैसे कि तरबूज, कैंटालूप्स, अंगूर, खुबानी को आहार में शामिल करें। ये तरल पदार्थ और फल शरीर में पानी की मात्रा को बहाल करने में मदद करते हैं जो टाइफाइड बुखार के दौरान नष्ट हो जाते हैं और आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेट भी रहेगा। 

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स

दलिया, अंडे, पके हुए आलू पचाने में आसान होते हैं, और ये स्वस्थ कार्ब्स टाइफाइड के रोगी के लिए फायदेमंद होते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दही, दूध और अंडे जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स शरीर में पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करते है। जो आसानी से पचाएं जा सकते है। वहीं शाकाहारी लोग अपनी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए फलियां, दाल, पनीर  का सेवन कर सकते हैं। 

हाई कैलोरी वाले फूड्स का सेवन

उच्च कैलोरी वाले फूड टाइफाइड के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए उबले हुए आलू, केले, उबले हुए चावल, पास्ता, सफेद ब्रेड आदि का सेवन करे। इससे आको ताकत और ऊर्जा मिलेगी। 

हाई कैलोरी वाले फूड्स का सेवन

उच्च कैलोरी वाले फूड टाइफाइड के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए उबले हुए आलू, केले, उबले हुए चावल, पास्ता, सफेद ब्रेड आदि का सेवन करे। इससे आको ताकत और ऊर्जा मिलेगी। 

टाइफाइड में न करें इन चीजों का सेवन

कच्ची सब्जियां

गोभी, शिमला मिर्च, शलजम जैसी सब्जियों को खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह सूजन का कारण बन सकती हैं।

मसाले

तैलीय भोजन, मसाले, मौसमी और एसिटिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों की तरह ही आंतों में सूजन बढ़ सकती है। इसलिए मिर्च, काली मिर्च, केयेन, सिरका, गर्म सॉस, सलाद ड्रेसिंग, डिब्बाबंद फल और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है।

हाई फाइबर फूड

साबुत अनाज अनाज और गेहूं की रोटी जैसे खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं क्योंकि यह जल्दी नहीं पचते है। इसलिए ऐसी चीजों का सेवन न करे। जिनमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता हो। 

ऑयली फूड

टाइफाइड बुखार के दौरान ऑयली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी बीमारी और बढ़ सकती है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, हार्ट अटैक के लक्षण और बचने का तरीका

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।